1 min read

पहला वनडे-भारत ने विंडीज को 8 विकेट से हरायाचौथी बार कोहली-रोहित ने एक ही मैच में शतक लगाए

गुवाहाटी। पांच मैचों की वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में रविवार को भारत ने वेस्टइंडीज को 8 विकेट से हरा दिया। भारत ने 323 रन के लक्ष्य को 42.1 ओवर में दो विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया। विराट कोहली और रोहित शर्मा ने शतक लगाया। कोहली ने 140 और रोहित 152 रन की पारी खेली। दोनों ने चौथी बार एक ही पारी में एक साथ शतक लगाया। रोहित-कोहली इस मामले में सिर्फ एबी डिविलियर्स और हाशिम अमला से पीछे हैं। डिविलियर्स-अमला ने पांच बार ऐसा किया था।
विंडीज ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में आठ विकेट पर 323 रन बनाए थे। उसके लिए शिमरोन हेटमेयर ने 106 रन बनाए। उन्होंने 78 गेंद की अपनी पारी में छह चौके और छह छक्के लगाए। यह उनके करियर का तीसरा शतक है। भारत की ओर से युजवेंद्र चहल ने सर्वाधिक तीन विकेट लिए।
कोहली-रोहित ने की 246 रन की साझेदारी: लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। 10 रन के स्कोर पर शिखर धवन पवेलियन लौट गए। उन्हें चार रन के निजी स्कोर पर ओसाने थॉमस ने बोल्ड कर दिया। थॉमस का वनडे क्रिकेट में यह पहला विकेट है। इसके बाद रोहित और कोहली ने पारी को संभाला। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 246 रन जोड़े। दोनों के बीच यह 15वीं शतकीय साझेदारी है। कोहली ने अपना 36वां और रोहित ने 20वां शतक लगाया।
कोहली ने इस शतकीय पारी में इस साल दो हजार रन भी पूरे कर लिए। वे लगातार तीन साल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दो हजार से ज्यादा रन बनाने वाले चौथे बल्लेबाज हैं। उनसे पहले सचिन तेंडुलकर, मैथ्यू हेडेन और जो रूट ऐसा कर चुके हैं। कोहली ने 2016 में 2,595 और 2017 में 2,818 रन बनाए थे। उन्होंने पांच बार अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक साल में दो हजार से ज्यादा रन बनाए। इस मामले में उन्होंने सचिन तेंडुलकर और श्रीलंका के महिला जयवर्धने की बराबरी कर ली। अब उनसे आगे सिर्फ श्रीलंका के कुमार संगकारा छह ही हैं।
वेस्टइंडीज की शुरुआत खराब रही। 19 के स्कोर पर चंद्रपॉल हेमराज को मोहम्मद शमी ने बोल्ड कर दिया। हेमराज ने नौ रन बनाए। दूसरे विकेट के लिए कीरन पॉवेल और शाई होप ने 65 रन की साझेदारी की। पॉवेल को 51 के निजी स्कोर पर खलील अहमद ने आउट किया। मार्लोन सैमुअल्स शून्य और शाई होप 32 रन बनाकर पवेलियन लौटे।
हेटमेयर ने की दो अर्धशतकीय साझेदारी: 114 रन पर चार विकेट गिर जाने के बाद रोवमोन पॉवेल और हेटमेयर ने पांचवें विकेट के लिए 74 रन की साझेदारी की। रोवमोन को 22 रन के निजी स्कोर रविंद्र जडेजा ने बोल्ड कर दिया। हेटमेयर ने कप्तान जेसन होल्डर के साथ मिलकर छठे विकेट के लिए 60 रन की साझेदारी की। होल्डर ने 38 रन की पारी खेली।
मर्लोन सैमुअल्स शून्य पर पवेलियन लौटे। उन्हें युजवेंद्र चहल ने एलबीडब्ल्यू किया। यह उनका 200वां वनडे है। अपने 200वें वनडे में शून्य पर आउट होने वाले वे दुनिया के आठवें और वेस्टइंडीज के दूसरे बल्लेबाज हैं। उनसे पहले श्रीलंका के रोशन महानामा, वेस्टइंडीज के ब्रायन लारा, न्यूजीलैंड के क्रिस केयर्न्स, ऑस्ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्ट, पाकिस्तान के अब्दुल रज्जाक, शोएब मलिक और भारत के हरभजन सिंह अपने 200वें वनडे में शून्य पर आउट हो चुके हैं।

यहां से शेयर करें