1 min read

ट्रम्प ने टैक्स चोरी में की थी पिता की मदद बदले में उन्हें मिले 41 करोड़ डॉलर

वॉशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने 90 के दशक में टैक्स चोरी की। न्यूयॉर्क टाइम्स अखबार की रिपोर्ट में मंगलवार को यह दावा किया गया। इसके मुताबिक ट्रम्प खुद को सेल्फ मेड बिलेनियर कहते हैं। लेकिन, उन्हें अपने पिता फ्रेड ट्रम्प के रियल एस्टेट कारोबार से 3 हजार करोड़ रुपए (41.3 करोड़ डॉलर) मिले। उन्होंने टैक्स चोरी में अपने पिता की मदद की और खुद ने भी ऐसा किया। अमेरिकी टैक्स विभाग ट्रम्प के खिलाफ आरोपों की जांच कर रहा है।

ट्रम्प ने टैक्स रिटर्न में अपने मां-पिता की संपत्ति कम बताई। ऐसे में जब प्रॉपर्टी ट्रम्प और उनके भाई-बहनों के नाम पर ट्रांसफर गई तो उन्हें कम टैक्स देना पड़ा।
ट्रम्प के मां-पिता मेरी और फ्रेड ने 7,300 करोड़ रुपए (100 करोड़ डॉलर) से ज्यादा की संपत्ति अपने बच्चों को गिफ्ट की थी। नियमों के मुताबिक इस पर 4015 करोड़ रुपए (55 करोड़ डॉलर) का टैक्स बनता था।

ट्रम्प और उनके भाई-बहनों ने गलत जानकारी देकर सिर्फ 403 करोड़ रुपए (5.52 करोड़ डॉलर) का टैक्स भरा। उन्हें 55त्न की बजाय सिर्फ 5त्न टैक्स देना पड़ा था।

न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक ट्रम्प दावा करते रहे हैं कि उन्हें अपने पिता कोई आर्थिक मदद नहीं मिली। लेकिन, उन्हें बचपन से अब तक पिता के कारोबार का फायदा मिल रहा है।
ट्रम्प ने गलत तरीके से टैक्स छूट लेने में अपने पिता की मदद की। ट्रम्प और उनके भाई बहनों ने फर्जी संस्था बनाकर अपने मां-पिता से गिफ्ट में मिली रकम छिपाई।

ट्रम्प हमेशा यह दावा करते रहे कि उन्होंने अपने पिता से महज 10 लाख डॉलर का कर्ज लेकर 10 अरब डॉलर का एम्पायर खड़ा किया। लेकिन न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट में इस दावे को खारिज किया गया है।

यहां से शेयर करें