1 min read

जेवर एयरपोर्ट को 15 सौ करोड़़

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की कैबिनेट बैठक खत्म हो चुकी है। इसमें कुल 16 फैसले लिए गए हैं। जेवर एयरपोर्ट के लिए हरी झंडी दिखाते हुए किसानों को दिए जाने वाले 45 सौ करोड़ में से 15 सौ करोड़ रुपए आवंटित कर दिए गए हैं। इससे एयरपोर्ट के काम में तेजी आएगी। इस क्रम में बाल शिक्षा अधिकार 2011 में तृतीय संशोधन हुआ है जिसके अंतर्गत 6 से 12 साल का बालक या बालिका बगैर विद्यालय का माना जायेगा 45दिन तक लगातार अनुपस्थित रहने पर भी यह नियम लागू होगा, शिक्षा के गुणवत्ता के लिए प्राप्त किये गए शिक्षा परिणाम पर विद्यालय की ग्रेडिंग की जाएगी, इससे अध्यपको की जवाबदेही तय होगी।

जनपद गौतमबुद्ध नगर में जेवर एयरपोर्ट 2300 प्रति वर्ग मीटर की दर से 1245 .3 वर्ग मीटर के लिए 4500 करोड़ में से राज्य सरकार के अंश के तहत 1500 करोड़ की वित्तीय अनुमति प्रदान की गई है , 2.5 प्रतिशत धनराशि को राजस्व विभाग को दिए जाने में छूट प्रदान की गई है। आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों को परफार्मेंस के आधार पर इंसेंटिव दिया जाएगा। 500 रुपये कार्यकत्री और 200 रुपये मुख्य सेविका को दिया। सभी 75 जनपदों में 4.50 प्रति व्यक्ति 505 करो? वार्षिक व्यय आएगा। पुलिस विभाग वाहन भत्ते का निर्णय लिया गया है साइकिल 100 रुपये से 200 रुपये दिया जाएगा ,वर्दी नवीनीकरण के लिए सभी हेड कंटेबल कांस्टेबल 2250 को 3000 किया गया है चतुर्थ श्रेणिक 1500 से 2000 किया गया ह।

गोरखपुर में मध्यान भोजन कार्यक्रमम अक्षय पात्र करेगा जिसमे किचन निर्माण में सरकार मदद करेगी। उत्तर प्रदेश कताई संघ मिल को लेकर सरकार ने फैसला किया है, अब निजी क्षेत्र में कार्य होग। सीवर सेफ्टी टैक में सफाई के दौरान मृत्यु होने पर सरकार की तरफ से 10 लाख का मुआवजा दिया जाएगा। उत्तर प्रदेश डिफेंस कॉरिडोर विकसित किये जाने के विषय मे पहले बुंदेलखंड को लिया गया था जिसमे 5125 हेक्टेयर जमीन का चिन्ही करण कर लिया है अब सरकार की अनुमति से इसे खरीदना शुरू करेंगे, जिन कंपनियों ने काम करने की इच्छा जाहिर की हैं ,उन्हें बगैर किसी फायदा के उसी रेट में जमीन देंगे, इसमें आई आई टी कानपुर।को एक अलग व्यवस्था देंगे जिससे वह अपनी कई स्थानों में यूनिट लगा सके साथ ही भारत सरकार और यूपी सरकार के संयुक्त उपक्रम में विशेष वाहन बनाये जाएंगे।

यहां से शेयर करें