1 min read

कोरोना से जूझ रहे चीन में भूकंप के झटके के बाद अफरा-तफरी

नई दिल्ल्नी। चीन में कोरोना महामारी का रूप धारण कर चुका है. चीन में कोरोना वायरस से अबतक 361 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 17 हजार से ज्यादा कन्फर्म केस सामने आ चुके हैं। कई देशों ने अपने नागरिकों को चीन न जाने की सलाह दी है, जबकि कुछ देशों ने चीन के लिए अपनी उड़ानें रद्द कर दी हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना को लेकर इंटरनेशनल हेल्थ इमरजेंसी की घोषणा कर दी है( इस बीच कोरोना से जूझ रहे चीन में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं।
कोरोना की मार झेल रहे दक्षिण पश्चिम चीन में आज सोमवार को भूंकप के झटके महसूस किए गए. भूकंप के बाद चीन प्रशासन तुरंत हरकत में आ गया और राहत बचाव का काम शुरू कर दिया गया है. समाचार एजेंसी पीटीआई ने चाइना भूकंप नेटवर्कर्स सेंटर के हवाले से बताया है कि इस भूकंप का केंद्र 30.74 डिग्री उत्तरी अक्षांश और 104.46 डिग्री पूर्व देशांतर के बीच जमीन के करीब 21 किलोमीटर अंदर था, जबकि इसकी तीव्रता रिक्टल स्केल पर 5.1 मापी गई।
बताया जा रहा है कि सोमवार तड़के भूकंप के झटके महसूस करने के बाद लोग अपने-अपने घरों से निकलने लगे. भूकंप के बाद लोग सड़कों और खुले मैदान में बचने के लिए जमा हो गया। अक्सर एक तेज भूकंप के झटके के बाद कुछ और झटके आए हैं। ऐसे में लोगों में दहशत का माहौल है। जिनतांग इलाके के एक शख्स यी ने बताया कि उन्होंने भूकंप के तेज झटके महसूस किए। उसके बाद सबसे पहले उन्होंने अपने बच्चे को गोद में लिया और भागे। कुछ लोग रजाई से निकलकर अपनी कार में सवार होकर भागने लगे।

चीन में कोरोना से 361 लोगों की मौत

कोरोना वायरस (ष्टशह्म्शठ्ठड्ड1द्बह्म्ह्वह्य) का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है. चीन से शुरू हुआ कोरोना वायरस का संक्रमण दुनिया के कई देशों में फैल चुका है. कोरोना से चीन में अबतक 361 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 17 हजार से ज्यादा केस की पुष्टि हो चुकी है. कई देशों ने अपने नागरिकों को चीन न जाने की सलाह दी है, जबकि कुछ देशों ने चीन के लिए अपनी उड़ानें रद्द कर दी हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन (ङ्ख॥ह्र) ने कोरोना को लेकर इंटरनेशनल हेल्थ इमरजेंसी की घोषणा कर दी है.

यह भी पढ़ें- ष्टशह्म्शठ्ठड्ड1द्बह्म्ह्वह्य: चीन में फंसे पाकिस्तानी छात्र बोले- इमरान सरकार शर्म करो और भारत से सीखो

चीन में कोरोना से अबतक 361 लोगों की मौत हो चुकी है. यह संख्या 2003-2004 बीजिंग में सार्स (स््रक्रस्) वायरस से हुई मौतों की संख्या से ज्यादा हो चुकी है. समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक चीन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने 57 और लोगों की मौत होने की पुष्टि की है. साथ ही चीन में कोरोना के कन्फर्म केस की संख्या 17,205 तक पहुंच गई है. इनमें से 2,103 नए केस शामिल हैं.

राहत-बचाव जारी, 150 लोगों को बचाया
चीन में भूकंप के बाद प्रभावित इलाकों में अब तक 150 लोगों को बचाया जा चुका है, जबकि 34 वाहनों को भूकंप प्रभावित इलाकों में राहत के लिए भेजा गया है। हांलाकि चीन की सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक अब तक किसी जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है. जिनतांग काउंटी के एक स्थानीय निवासी जांग हुन ने बताया कि करीब 10 सेकंड तक धरती हिली। भूकंप केंद्र से 38 किलोमीटर दूर चेंगडू इलाके में तेज झटके महसूस किए गए।
केरल में तीसरे मामले की पुष्टि : केरल में सोमवार को कोरोनावायरस से संक्रमण के तीसरे मामले की पुष्टि हो गई। राज्य के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, पीड़ित छात्र वुहान में पढ़ाई कर रहा था। अभी उसे कासरगोड जिले के अस्पताल में आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है। अभी उसकी हालत स्थिर है।

यहां से शेयर करें