1 min read

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम ने ट्रम्प को लिखा पत्र

दोबारा बातचीत की जताई इच्छा; व्हाइट हाउस ने कहा- हम भी संभावनाएं तलाश रहे
12 जून को सिंगापुर में पहली बार डोनाल्ड ट्रम्प और किम जोंग उन के बीच मुलाकात हुई थी

वॉशिंगटन। उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को पत्र लिखकर दूसरी बार मुलाकात करने की इच्छा जाहिर की है। व्हाइट हाउस की प्रवक्ता सारा सैंडर्स ने जानकारी देते हुए कहा कि ट्रम्प एडमिनिस्ट्रेशन भी किम से बातचीत की संभावनाएं तलाश रहा है। इससे पहले दोनों नेताओं की 12 जून को सिंगापुर में मुलाकात हुई थी। पहली बातचीत की आलोचना भी हुई क्योंकि ये साफ नहीं हुआ था कि किम कब तक अपने परमाणु हथियार खत्म कर देगा।

ट्रम्प और किम की दूसरी मुलाकात कब होगी, यह साफ नहीं है। न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा की सालाना बैठक के इतर यह मौका मिल सकता है। ट्रम्प के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) जॉन बोल्टन का मानते हैं किम महासभा की बैठक में नहीं आएंगे।

सैंडर्स ने कहा कि किम का पत्र गर्मजोशी से भरा हुआ और सकारात्मक है। उन्होंने राष्ट्रपति से दोबारा मिलने की इच्छा जाहिर की है। पत्र से साफ है कि किम परमाणु हथियारों को खत्म करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। सैंडर्स यह भी कहती हैं कि रविवार को उत्तर कोरिया में हुई परेड में किम ने लंबी दूरी की मिसाइलों का भी प्रदर्शन नहीं किया। वॉशिंगटन और प्योंगयांग के बीच विश्वास बढ़ाने के लिए यह अच्छा कदम है।

यहां से शेयर करें

47 thoughts on “उत्तर कोरिया के तानाशाह किम ने ट्रम्प को लिखा पत्र

Comments are closed.