1 min read

ईरान ने क्रिप्टोकरेंसी को किया वैध, व्यापार में होगा इस्तेमाल

तेहरान। ईरान अब क्रिप्टोकरेंसी लाभकारी उद्योग पर छलांग मार रहा है। क्रिप्टोमाइनिंग को वैध बनाने के लिए देश का हालिया कदम ब्लॉकचेन के आधार पर राज्य मुद्रा बनाने की दिशा में एक और कदम है। अप्रैल में, ईरान के केंद्रीय बैंक ने घरेलू बैंकों को क्रिप्टो में काम करने से प्रतिबंधित कर दिया था। देश ने अन्य उपायों के बीच स्थानीय मुद्राओं के क्रिप्टोस के आदान-प्रदान पर भी प्रतिबंध लगा दिया।

अब, ईरान की साइबरस्पेस की सर्वोच्च परिषद का कहना है कि यह क्रिप्टोक्रुअर्स के खनन को वैध बना रहा है, इंटरनेशनल बिजनेस टाइम्स ने बताया।
नियमित खनन की तरह, आप सोने पर भी हमला कर सकते हैं। प्रक्रिया में, आपको कई मुद्राओं के लिए खनन करते समय क्रिप्टो से भी सम्मानित किया जाता है। बिटकॉइन के लिए, मुद्रा एक पूर्ण एल्गोरिदम का मूल रूप से उत्पन्न उपज है। अधिक व्यापक रूप से, क्रिप्टो संपत्ति खनन की ओर उधार कंप्यूटिंग शक्ति के बदले में उत्पन्न या वितरित की जाती है।

ईरान दिसंबर 2007 से पेट्रो के साथ वेनेजुएला की तरह अपनी राष्ट्रीय क्रिप्टोकरेंसी बनाने पर विचार कर रहा है। दोनों देशों को संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा प्रतिबंधों को लागू कर अपंग कर दिया है इन प्रतिबंधों के बीच क्रिप्टो तक इन्हें ले गया है। ईरान के साइबर स्पेस काउंसिल सचिव, अबुल हसन फिरोजाबाद ने कहा कि क्रिप्टो क्षेत्र में व्यापार और भागीदारी के लिए एक ढांचा और नीति 22 सितंबर तक तय की जाएगी।
आईबीएनएए के अनुसार, एक ईरानी वित्त-केंद्रित समाचार एजेंसी, जो फिरोज़ाबाद से बात की थी, देश उम्मीद कर रहा है कि वह अपनी अर्थव्यवस्था पर अमेरिकी प्रतिबंधों के प्रभाव को कम करने के लिए साझेदारों और अनुकूल देशों के साथ व्यापार करने के लिए क्रिप्टो का उपयोग करे। क्रिप्टो केंद्रीय बैंक द्वारा जारी किया जाएगा।

यहां से शेयर करें