1 min read

अब किचेन में पेट्रोल की हाय-हाय

लगातार 16वें दिन पेट्रोल में 16 पैसे और डीजल में 14 पैसे का इजाफा

नई दिल्ली। पेट्रोल-डीजल के दामों हो रही लगातार वृद्धि ने अब महंगाई सताने लगी है। महंगाई अब आपका किचन का बजट को प्रभावित कर रहा है। पैकेज्ड स्नैक्स, डिटर्जेंट और खाद्य तेल जैसी रोजमर्रा के उपयोग वाली चीजों के दाम 4 से 7 पर्सेंट तक बढ़ सकते हैं। आम आदमी बढ़ती महंगाई से हाय-हाय करने लगे हैं।
इन चीजों को बनाने वाली कंपनियों के इस बयान से महंगाई को और हवा मिलने और इसके चलते उपभोक्ता मांग पर असर पड़ सकता है। पिछले साल नवंबर में जीएसटी काउंसिल के 178 चीजों पर टैक्स रेट 28 प्रतिशत से घटाकर 18 प्रतिशत करने के फैसले से कीमतों में जो कमी आई थी, उसका काफी असर अब दाम चढऩे से खत्म हो जाएगा।
जीएसटी रेट घटने पर प्रमुख कंपनियों ने डिटर्जेंट्स, डियोड्रेंट्स, शैंपू, स्नैक्स और एडिबल ऑइल के दाम औसतन 10-20 पर्सेंट घटाए थे। पैराशूट हेयर ऑइल और सफोला कुकिंग ऑइल बनाने वाली मैरिको के एमडी सौगत गुप्ता ने कहा, ‘क्रूड ऑइल के दाम अगर मौजूदा स्तर पर बने रहे तो अगली दो तिमाहियों में कीमतें पूरे सेक्टर में 4-5 पर्सेंट बढ़ सकती हैं।
मॉनसून अच्छा रहने के अनुमान के चलते रूरल डिमांड के बेहतर रहने की उम्मीद है और कंपनियां क्रूडके चलते बढ़ी लागत का बोझ खुद उठाकर ग्रोथ बढ़ाना चाहती थीं, लेकिन यह भी देखें कि पिछले सालभर में क्रूड प्राइसेज में काफी बढ़ोतरी हुई है।
16 दिन में डीजल 3.62 रुपए तक महंगा
शहर डीजल अब तक इजाफा
दिल्ली 69.31 रुपए 3.38 रुपए
कोलकाता 71.86 रुपए 3.23 रुपए
मुंबई 73.79 रुपए 3.59 रुपए
चेन्नई 73.18 रुपए 3.62 रुपए
‘एक महीने में बढ़ सकते हैं 5 से 7त्न दाम
रिफाइंड पाम ऑइल पर इसे 40त्न से बढ़ाकर 54त्न कर दिया गया था
कई बड़ी कंपनियों ने दिए दाम बढ़ाने के संकेत
साबुन और डिटर्जेंट बनाने वाली कंपनियों का क्रूड डेरिवेटिव्स से अप्रत्यक्ष संबंध है, लेकिन पाम ऑयल का दाम बढऩे का सीधा असर पैकेज्ड स्नैक्स पर पड़ता है।

यहां से शेयर करें