1 min read

सिक्किम को मिला पहला एयरपोर्ट, पीएम ने किया उद्घाटन

नई दिल्ली। नॉर्थ-ईस्ट कनेक्टिविटी को बेहतर करने के लिए आज ऐतिहासिक कदम उठाया गया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सिक्किम को पहले एयरपोर्ट की सौगात दी है। यहां पीएम नरेंद्र मोदी ने राज्य के पहले हवाई अड्डे का उद्घाटन किया। इस दौरान उनके साथ केंद्रीय मंत्री सुरेश प्रभु भी मौजूद रहे।

पीएम मोदी इसके लिए बीते दिन ही गंगटोक पहुंच गए थे। प्रधानमंत्री एयरपोर्ट का उद्घाटन करने के लिए सड़क के रास्ते ही कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे। रविवार को सेना के लिबिंग हेलीपैड पर राज्यपाल गंगा प्रसाद और मुख्यमंत्री पवन चामलिंग ने उनका स्वागत किया।

सिक्किम पहुंचने पर प्रधानमंत्री ने वहां से कई तस्वीरें भी पोस्ट की। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहले भी कई बार कह चुके हैं कि आप देश में जहां भी जाएं तो वहां की खूबसूरती के बारे में लोगों को बताएं।

बता दें कि साल 2009 में इस हवाई अड्डे की आधारशिला रखे जाने के करीब नौ साल बाद सिक्किम का यह सपना पूरा हुआ। यह हवाई अड्डा गंगटोक से करीब 33 किलोमीटर दूर है।

सिक्किम के मुख्य सचिव ए.के.श्रीवास्तव ने कहा कि यह हवाई अड्डा 201 एकड़ से ज्यादा जमीन में फैला है और समुद्र तल से 4,500 फुट की ऊंचाई पर बसे पाकयोंग गांव के करीब दो किलोमीटर ऊपर एक पहाड़ी की चोटी पर बनाया गया है।
उन्होंने बताया कि भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) ने इस हवाई अड्डे का निर्माण किया। अभी सिक्किम का सबसे नजदीकी हवाई अड्डा 124 किलोमीटर दूर पश्चिम बंगाल के बागडोगरा में है।

यहां से शेयर करें

46 thoughts on “सिक्किम को मिला पहला एयरपोर्ट, पीएम ने किया उद्घाटन

Comments are closed.