विधानसभा चुनाव कार्यक्रम का ऐलान आज, जानिए वोटिंग और काउंटिंग की तारीखें

सोशल मीडिया पर यहां से शेयर करें
  • 1
    Share

नई दिल्ली। चुनाव आयोग (ईसी) ने शनिवार (छह अक्टूबर) दोपहर तीन बजे मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, मिजोरम और तेलंगाना विधानसभा चुनाव कार्यक्रम का ऐलान कर दिया। दिल्ली में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में मुख्य चुनाव आयुक्त ओम प्रकाश रावत ने बताया, छत्तीसगढ़ में पहले चरण का मतदान 12 नवंबर तथा दूसरे चरण का मतदान 20 नवंबर को होगा।

उनके मुताबिक, मध्य प्रदेश और मिजोरम में 28 नवंबर को मतदान होगा, जबकि राजस्थान, तेलंगाना में 7 दिसंबर को वोट डाले जाएंगे। सभी राज्यों की मतगणना 11 दिसंबर, 2018 को होगी। 15 दिसंबर से पहले सभी चुनावी प्रक्रिया पूरी कर ली जाएंगी। तारीखों की घोषणा के साथ ही आचार संहिता भी लागू हो गई। रावत ने इसी के साथ कर्नाटक में होने वाले उपचुनावों की तारीख की घोषणा भी की। उन्होंने बताया, शिमोगा, बेल्लारी और मांड्या में तीन नवंबर को उप चुनाव होगा।

श्वष्ट ने जारी किया 5 राज्यों का विस चुनाव कार्यक्रम, जानें कब, कहां और कितने चरणों में होगा मतदान
बता दें कि 50 सदस्?यीय मिजोरम विस का कार्यकाल 15 दिसंबर, 2018 को समाप्त हो रहा है, जबकि मध्य प्रदेश की 230 सदस्?यीय विस का कार्यकाल 7 जनवरी, 2019 को खत्म होगा। वहीं, 200 सदस्?यों वाली राजस्थान विस का कार्यकाल 20 जनवरी, 2019 को पूरा होगा। साथ ही छत्तीसगढ़ में 90 विस सदस्?य हैं और उनका कार्यकाल 5 जनवरी, 2019 को संपन्न होगा। उधर, तेलंगाना के सीएम के.चंद्रशेखर राव वक्त से पहले ही विस भंग कर चुके हैं, लिहाजा निर्धारित कार्यकाल से पहले चुनाव का रास्ता साफ हुआ। अगर ऐसा न होता तो वहां चुनाव अगले साल होते।


सोशल मीडिया पर यहां से शेयर करें
  • 1
    Share

संबंधित ख़बरें