यूफ्लेक्स की नई फैक्ट्री करेगी प्लास्टिक वेस्ट रीसाइक्लिंग : जैन

सोशल मीडिया पर यहां से शेयर करें

नोएडा। शहर में बरसों से स्थापित यूफ्लेक्स कंपनी अब नोएडा और ग्रेटर नोएडा वासियों को फायदा पहुंचाने वाली है। जल्द ही यूफ्लेक्स कंपनी प्लास्टिक वेस्ट को भी रिसाइकल करने के लिए नई कंपनी स्थापित करेगी। यह जानकारी कंपनी के प्रेसिडेंट लीगल एवं कॉरपोरेट दिनेश जैन
ने दी।
उन्होंने बताया कि यदि प्रस्ताव को मंजूरी मिल जाती है तो नोएडा, ग्रेटर नोएडा का संपूर्ण प्लास्टिक वेस्ट यूफ्लेक्स की नई फैक्ट्री में रिसाइकल होगा और प्लास्टिक वेस्ट लाने ले जाने वाले को 10 रुपए प्रति किलोग्राम की दर से दिया जाएगा। इससे अशिक्षित लोगों को रोजगार मिलेगा और पर्यावरण को भी बेहतर बनाया जा सकता है।
उन्होंने बताया कि पर्यावरण को बेहतर बनाया जाए ताकि शुद्घ हवा से हम सांस ले सकें। श्री जैन ने बताया कि भूमि को दूषित होने से बचाने पर अधिक से अधिक भोजन उपलब्ध होता है। ऐसे में पर्यावरण बचाने के लिए हमारा दायित्व है कि निजी वाहनों का मोह छोड़ कर सार्वजनिक परिवहन के संसाधनों का उपयोग करें। सौर ऊर्जा का अधिक से अधिक प्रयोग कर पर्यावरण को स्वच्छ बनाएं। जहां तक भी संभव हो सके रसायन युक्त पेंट की जगह पानी से निर्मित पेंट का इस्तेमाल किया जाए। ऐसा करने से पर्यावरण बेहतर हो सकेगा।
उन्होंने कहा कि यूफ्लेक्स कंपनी भी पर्यावरण को दूषित होने से बचाने को हर संभव कदम उठा रही है।
श्री जैन ने बताया कि सबसे महत्वपूर्ण बात हमें उन मापदंडों व कानूनों का सही मायने में पालन करना चाहिए जिसमें सरकार उन्हें मिटाने के लिए तरीके खोजने की बजाय उन्हें लागू करती है। स्वच्छ हवा पाना हमारा अधिकार है। क्योंकि हर व्यक्ति को अपने रवैये के लिए जिम्मेदार होना चाहिए। यदि हम समस्याओं के लिए योगदानकर्ता हो सकते हैं तो हमें समस्याओं का हल करने के लिए भी योगदानकर्ता बनना चाहिए।


सोशल मीडिया पर यहां से शेयर करें

संबंधित ख़बरें