यूथ ओलिंपिक: आज से शुरू होगा तीसरा संस्करण आठ साल से गोल्ड नहीं जीत सका है भारत

सोशल मीडिया पर यहां से शेयर करें

ब्यूनस आयर्स। तीसरे यूथ ओलिंपिक गेम्स 6 से 18 अक्टूबर तक अर्जेंटीना के ब्यूनस आयर्स में होने हैं। इवेंट में 206 देश के 3998 खिलाड़ी उतरेंगे। इसमें 32 खेलों के 241 इवेंट होंगे। भारत का 47 सदस्यीय दल 13 खेलों में दमखम दिखाएगा। पहली बार इवेंट में महिला और पुरुष खिलाडिय़ों की संख्या बराबर है। दोनों वर्ग में 1999-1999 खिलाड़ी उतर रहे हैं।
भारत अब तक यूथ ओलिंपिक में एक भी स्वर्ण पदक नहीं जीत सका है। 2010 में भारत को छह सिल्वर, दो ब्रॉन्ज, जबकि 2014 में एक सिल्वर, एक ब्रॉन्ज मिला था। इस बार भारत की नजर अपने पहले गोल्ड पर है। युवा निशानेबाज सौरभ चौधरी और मनु भाकर से सबसे ज्यादा उम्मीदें हैं। इसके अलावा बैडमिंटन और बॉक्सिंग में भी खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं। एशियन गेम्स में 10 मीटर एयर पिस्टल में गोल्ड मेडल जीतने वाले सौरभ चौधरी यूथ ओलिंपिक में अपने इस प्रदर्शन को दोहराना चाहेंगे।
16 साल के इस निशानेबाज ने इस साल ही जूनियर वर्ल्ड चैम्पियनशिप में रिकॉर्ड 245.5 का स्कोर कर गोल्ड मेडल पर कब्जा किया था।
मनु भाकर ने इस साल वर्ल्ड कप में 10 मीटर एयर पिस्टल में महिलाओं और मिक्स्ड इवेंट में दो गोल्ड जीते। इसी साल ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में हुए कॉमनवेल्थ गेम्स में भी उन्होंने गोल्ड पर कब्जा किया था। उनके प्रदर्शन को देखते हुए मनु को यूथ ओलिंपिक में फ्लैग बियरर भी बनाया गया है।

17 साल की बॉक्सर ज्योति गुलिया ने पिछले साल जूनियर वर्ल्ड चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीता था। वे यूथ ओलिंपिक में उतरने वाली पुरुष और महिला कैटेगरी में एकमात्र बॉक्सर हैं। पिछले दिनों उन्होंने पोलैंड में आयोजित इंटरनेशनल टूर्नामेंट में गोल्ड मेडल और सर्बिया में हुए टूर्नामेंट में सिल्वर मेडल जीता है।

ऑस्ट्रिया के इंडस्ट्री मैनेजर जोहान रोसेनजोफ ने सबसे पहले 1997 में यूथ ओलिंपिक का आइडिया दिया था। वे युवाओं में बढ़ते मोटापे और खेलों के प्रति घटती रुचि के बाद इस तरह के इवेंट को आयोजित करने के पक्ष में थे। इंटरनेशनल ओलिंपिक एसोसिएशन (आईओसी) ने पहले उनके इस आइडिया को रिजेक्ट कर दिया था। 2007 में यूथ ओलिंपिक आयोजित करने की घोषणा की।
चीन ने 78 गोल्ड, 38 सिल्वर और 25 ब्रॉन्ज के साथ कुल 141 मेडल जीते हैं। वह ओवरऑल नंबर-1 पर है। रूस 140 मेडल के साथ दूसरे और दक्षिण कोरिया 61 मेडल के साथ तीसरे पर है। भारतीय टीम 10 मेडल के साथ 75वें नंबर पर है।


सोशल मीडिया पर यहां से शेयर करें

संबंधित ख़बरें

Leave a Comment