मारुति की नई सियाज में आएगा इस एसयूवी का इंजन

सोशल मीडिया पर यहां से शेयर करें

नई दिल्ली। मारुति भारत में जल्द अपनी मिड साइज सिडैन सियाज का फेसलिफ्ट मॉडल लॉन्च करने जा रही है। नई सियाज में नया इंजन दिया जाएगा जो अभी दिए जा रहे इंजन से ज्यादा पावरफुल होगा। माना जा रहा है कि अगले 1-2 महीनों में सियाज का यह फेसलिफ्ट भारत में लॉन्च कर दिया जाएगा।
रिपोर्ट्स की मानें तो सियाज में 1.5 लीटर का 4-सिलिंडर वाला य15क्च पेट्रोल इंजन दिया जाएगा। यही इंजन सुजुकी हाल में जापान में लॉन्च की गई एसयूवी जिमनी सिएरा में दे रही है। यह इंजन 104 बीएचपी की पावर और 138 न्यूटन-मीटर का टॉर्क जेनरेट करता है। ऐसा भी माना जा रहा है कि मारुति यह इंजन सेकंड जेनरेशन अर्टिगा में भी दे सकती है।
खबरों की मानें तो सियाज में इस इंजन को 5-स्पीड मैन्युअल और 4-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से लेस किया जाएगा। बता दें कि अभी सियाज में 1.4लीटर का इंजन आता है जो कम पावरफुल था और इसकी मुख्य प्रतिद्वंदी कारों होंडा सिटी और ह्युंदै वरना से इसे मुकाबले में पछाड़ देता था। वहीं सियाज के डीजल वेरियंट में अभी के 1.3 लीटर के फायट इंजन की जगह नया 1.5 लीटर का इंजन दिया जाएगा। हालांकि डीजल इंजन कब रिप्लेस किया जाएगा यह अभी तक कन्फर्म नहीं हुआ है। सुजुकी की छोटी एसयूवी जिमनी जापान दुनियाभर में काफी पॉप्युलर है। पिछले काफी समय से इस छोटू एसयूवी के भारत में लॉन्च होने कारप्रेमी इंतजार कर रहे हैं। माना जा रहा है कंपनी जल्दी ही इसे भारत में लॉन्च करेगी। आगे की स्लाइड्स में देखें सुजुकी जिमनी में क्या है खास। जिमनी अपनी खास डिजाइन और ऑफ रोडर कैपिबिलीटीज के लिए पहचानी जाती है। इसकी बॉक्स टाइप डिजाइन इसे अन्य गाडिय़ों से अलग दिखाती है। यह हर तरह के रास्तों पर चलने में सक्षम है और 4ङ्ग4 ट्रांसमिशन से लेस है। जिमनी के नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल को जापान में अगले महीने जुलाई में लॉन्च होने वाला है। यह एसयूवी जापान में पिछले 20 साल से बिक रही है। सुजुकी जिमनी में रू13्र 1.3-द्यद्बह्लह्म्द्ग ङ्कङ्कञ्ज पेट्रोल इंजन आता है। हालांकि जापान में 0.66-लीटर का आर06ए पेट्रोल इंजन के साथ पेश किया जा सकता है ताकि घरेलू मार्केंट में टैक्स की छूट मिल सके। ऐसा माना जा रहा है कि सुजुकी जिमनी को भारत में डीजल इंजन के साथ भी लॉन्च किया जा सकता है।
भारत में लॉन्च होने के बाद जिमनी, मारुति जिप्सी को रिप्लेस करेगी। इंडियन मार्केट में इसका मुख्य मुकाबला महिंद्रा थार और फोर्स गुरखा से होगा।
वहीं, सुजुकी की पॉप्युलर छोटी एसयूवी जिमनी का भारत में लॉन्च होने कारप्रेमी इंतजार कर रहे हैं। माना जा रहा है कंपनी जल्दी ही इसे भारत में लॉन्च करेगी। ऐसा माना जा रहा है कि सुजुकी जिमनी को भारत में डीजल इंजन के साथ भी लॉन्च किया जा सकता है। भारत में लॉन्च होने के बाद जिमनी, मारुति जिप्सी को रिप्लेस करेगी। इंडियन मार्केट में इसका मुख्य मुकाबला महिंद्रा थार और फोर्स गुरखा से होगा।


सोशल मीडिया पर यहां से शेयर करें

संबंधित ख़बरें

Leave a Comment