प्रधानमंत्री ने किया वेस्टर्न पेरिफेरल का उद्घाटन

सोशल मीडिया पर यहां से शेयर करें

दिल्ली का प्रदूषण घटाएगा केपीएम एक्सप्रेस-वे

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कुंडली-मनेसर-पलवल एक्सप्रेसवे (वेस्टर्न पेरिफेरल) का उद्घाटन किया। यह एक्सप्रेस-वे दिल्ली में वाहनों का बोझ करने के साथ-साथ प्रदूषण भी घटएगा।

एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन करने के साथ ही प्रधानमंत्री ने गुरुग्राम में रैली को भी संबोधित किया। इस एक्सप्रेस के उद्घाटन के साथ ही अब राजधानी दिल्ली को बाहर से आने वाले वाहनों से राहत मिलेगी। इससे पहले ईस्टर्न पेरिफेरल भी वाहनों का बोझ कर कर रहा है। खबर लिखे जाने तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यहां प्रोजेक्ट के बारे में मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और अधिकारियों से विस्तृत जानकारी ले रहे थे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यहां पर सभा को संबोधित कर रहे थे। इस एक्सप्रेस-वे के खुलने के बाद दिल्ली में प्रदूषण घटने की संभावना है क्योंकि राष्ट्रीय राजधानी में घुसने वाले ट्रकों को एक बाइपास रास्ता मिल जाएगा. इस एक्प्रेसवे का 53 किलोमीटर हिस्सा पहले से चालू है लेकिन सोमवार को पूरी सड़क का उद्घाटन होने के बाद कुल 136 किलोमीटर लंबे रूट पर ट्रैफिक शुरू हो जाएगा। केएमपी एक्सप्रेसवे को वेस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे के नाम से भी जाना जाता है। इसे 2009 में ही पूरा होना था लेकिन कई अड़चनों के कारण काम में बाधा आती गई. जमीन अधिग्रहण को लेकर कई दिक्कतें सामने आईं. ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे (ईएमपी) के साथ केएमपी एक्सप्रेसवे तकरीबन 50 हजार बड़ी गाडिय़ों को दिल्ली में घुसने से रोकने में सक्षम होगा।


सोशल मीडिया पर यहां से शेयर करें

संबंधित ख़बरें