डोनाल्ड ट्रंप की चीन को धमकी, कहा- 19 लाख करोड़ रुपए के इंपोर्ट पर शुल्क देने को रहे तैयार

सोशल मीडिया पर यहां से शेयर करें

वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन को फिर धमकी दी। उन्होंने 267 अरब डॉलर (19.22 लाख करोड़ रुपए) के चाइनीज इंपोर्ट पर शुल्क लगाने की बात कही। पिछली घोषणा के मुताबिक ट्रंप 200 अरब के आयात पर भी जल्द ड्यूटी लगा सकते हैं। अमेरिका इन घोषनाओं को लागू करेगा तो कुल 517 अरब डॉलर का चाइनीज आयात शुल्क के दायरे में आ जाएगा।

अमेरिका 50 अरब डॉलर के इंपोर्ट पर पहले ही टैरिफ लगा चुका है। पिछले साल अमेरिका ने चीन से 505 अरब डॉलर का सामान इंपोर्ट किया था। हालांकि, पिछले साल की तुलना में इस साल जुलाई में 9त्न ज्यादा आयात किया। अमेरिकी कंपनियों की चिंता: ट्रंप के नए ऐलान से अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड वॉर तेज होने के आसार बढ़ गए। क्योंकि, चीन जवाबी कार्रवाई कर सकता है। वह 50 अरब डॉलर के अमेरिकी आयात पर पहले ही शुल्क लगा चुका है। एपल का कहना है कि अमेरिका और ज्यादा टैरिफ बढ़ाएगा तो कंपनी के कई उत्पाद महंगे हो जाएंगे। उसके मुताबिक ट्रेड वॉर से अमेरिका की ग्रोथ पर भी असर पड़ेगा।

चीन का ट्रेड सरप्लस बढ़ा: अमेरिका के साथ चीन का ट्रेड सरप्लस अगस्त में 31 अरब डॉलर के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया। चीन ने अगस्त में अमेरिका को 44.4 अरब डॉलर का माल निर्यात किया। पिछले साल अगस्त से ये 13.2त्न ज्यादा है। इस साल अगस्त में अमेरिका से चीन का आयात 13.3 अरब डॉलर का रहा। ये पिछले साल के मुकाबले सिर्फ 2त्न ज्यादा है। हालांकि, बाकी देशों के साथ चीन के ट्रेड सरप्लस में अंतर नहीं आया।


सोशल मीडिया पर यहां से शेयर करें

संबंधित ख़बरें