जिलाधिकारी बीएन सिंह ने शुरू की कवायद डंपिंग ग्राउंड की तलाश में प्रशासन

सोशल मीडिया पर यहां से शेयर करें

नोएडा। शहर के कूड़े के निस्तारण के लिए जिला प्रशासन प्रयासरत है। नोएडा प्राधिकरण में बिगड़ती कानून व्यवस्था एवं लोगों के उग्र रूप को देखते हुए इस मामले को जिला प्रशासन के हवाले कर दिया था। जय हिंद जनाब से विशेष बातचीत में जिलाधिकारी बीएन सिंह ने कहा कि हमारी पहली प्राथमिकता है कि यह मामला शांत हो और शहर से प्रतिदिन निकलने वाला 107 टन कूड़े का निस्तारण हो ताकि सड़कों पर लगा गंदगी का अंबार हटाया जा सके।
जिलाधिकारी ने बताया कि नोएडा प्राधिकरण में सेक्टर-145 में कूड़ा डंप करने के लिए जगह चिन्हित करके बताएं जहां पर कूड़ा डंप किया गया लेकिन यहां कुछ लोगों ने आकर विरोध किया। जिला प्रशासन में विरोध करने वालों को गिरफ्तार किया गया। जिलाधिकारी ने बताया कि कोई भी व्यक्ति अशांति फैलाने की कोशिश करेगा या कानून को हाथ में लेगा उसके खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्यवाही की जाएगी। डंपिंग ग्राउंड किसी व्यक्ति विशेष का मामला नहीं है बल्कि नोएडा में रह रहे हर एक व्यक्ति का मामला है। क्योंकि घरों से निकलने वाला कूड़ा निस्तारण के लिए डंपिंग ग्राउंड का बनना बेहद जरूरी है तभी जाकर सड़कों को साफ सुथरा रखा जा सकता है।
जिलाधिकारी ने कहा कि जल्द ही कमेटी का गठन करने के बाद उन सभी स्थानों पर विचार किया जाएगा। जहां-जहां प्राधिकरण ने डंपिंग ग्राउंड के लिए जगह चिन्हित की है। स्थानीय लोगों की सहमति के बाद ही डंपिंग ग्राउंड बनाया जाएगा और इसमें पर्यावरणविदों की भी सलाह को पूरा किया जाएगा डंपिंग ग्राउंड बनाने के लिए बनाई जाने वाली कमेटी में सामाजिक पर्यावरणविद् स्थानीय लोग एवं राजनीतिक पार्टियों को भी प्रतिनिधित्व दिया जाएगा जिलाधिकारी ने कहा कि डंपिंग ग्राउंड मामले को राजनीति से ऊपर उठकर देखने की बहुत जरूरत है यदि शहर के कूड़े का निस्तारण नहीं होगा तो उड़ जाएगा कहां यह बात हर राजनीतिक दल के प्रतिनिधियों को सोचने की जरूरत है दूसरी ओर सेक्टर 123 में चल रहे धरना प्रदर्शन को समाप्त कर दिया गया है हालांकि जिलाधिकारी की ओर से कुछ लिखित में नहीं दिया गया मगर धरना प्रदर्शन कर रहे लोगों ने जिलाधिकारी से मुलाकात कर यहां से हटने का फैसला किया।

अस्थाई समाधान हो चुका है अब जिला प्रशासन जल्द ही डंपिंग ग्राउंड के स्थाई समाधान के लिए कमेटी का गठन करेगा ताकि शांतिपूर्ण तरीके से शहर के कूड़े का निस्तारण किया जा सके।
बीएन सिंह
जिलाधिकारी


सोशल मीडिया पर यहां से शेयर करें

संबंधित ख़बरें