1 min read

गंगा कावेरी एक्सप्रेस में पड़ी डकैती, दर्जनों यात्री घायल

चित्रकूट। चेन्नई से रविवार को पटना जा रही गंगा कावेरी एक्सप्रेस में देर रात डकैतों जनकर लूटपाच की। सतना से आगे निकलने पर ट्रेन को डकैतों ने पनहाई रेलवे स्टेशन के पास सिगनल अप करके रोका। इसके बाद दो बोगियों में जमकर लूटपाट की। अब पुलिस कॉबिंग कर रही है।
जानकारी के अनुसार चित्रकूट के मानिकपुर के पास रविवार को देर रात सतना से इलाहाबाद के लिए निकली नॉन स्टॉपेज ट्रेन गंगा-कावेरी एक्सप्रेस को डकैतों ने सिग्नल डाउन कर मानिकपुर इलाहाबाद रेलखंड के पनहाई रेलवे स्टेशन के पास रोक लिया। इसके बाद दो बोगियों में तोडफ़ोड़ कर जमकर लूटपाट की। दर्जनों यात्रियों से लाखों रुपये लूटे हैं। एक दर्जन यात्रियों को मारपीट में चोटें आई हैं। उनको इलाहाबाद में भर्ती कराया गया है।

ट्रेन देर रात करीब 1.30 बजे पनहाई रेलवे स्टेशन के पास पहुंची तो सिग्नल नहीं मिलने के कारण चालक ने ट्रेन रोक दी। इतने में दो बोगियों में करीब आधा दर्जन डकैत घुस गए। डकैतों ने दो स्लीपर बोगियों के शीशे तोड़ डाले। लूटपाट का विरोध करने वाले यात्रियों के साथ जमकर मारपीट की।

यहां पर ट्रेन करीब 45 मिनट तक रुकी रही और डकैत वारदात को अंजाम देते रहे। घटना में करीब एक दर्जन यात्री घायल हुए हैं। उनको इलाहाबाद में इलाज के लिए भर्ती कराया गया है। ट्रेन में डकैती की सूचना मिलने पर खलबली मच गई। डकैती की सूचना मिलने के बाद भी जीआरपी मौके पर देरी से पहुंची। उधर डकैत आराम से भाग निकले। करीब तीन बजे ट्रेन को इलाहाबाद रवाना किया गया।
चित्रकूट में ट्रेन में डकैती की सूचना पर डीएम समेत आला अफसर भी मौके पर पहुंचे। मामले की पड़ताल शुरू कर दी गई है। फिलहाल जांच में चेन पुलिंग कर गाड़ी रोकने की बात भी सामने आ रही है।
चित्रकूट के एसपी मनोज कुमार झा, अपर पुलिस अधीक्षक बलवंत चौधरी, थाना प्रभारी मानिकपुर केपी दुबे के साथ आरपीएफ इंस्पेक्टर ओंकार त्रिपाठी के नेतृत्व में भारी पुलिस बल जंगल में डकैतों की तलाशी में लगा है। यहां पर डकैतों की तलाश में सर्च ऑपरेशन शुरू कर दिया गया है। एसपी मनोज झा ने बताया कि जंगल मे डकैत गैंग की तलाश हो रही है।
यात्रियों के मुताबिक वारदात करने वाले नई उम्र के थे। शक आसपास के बदमाशों पर है। साढ़े पांच लाख रुपये के इनामी दस्यु सरगना बबुली कोल के गैंग का भी हाथ भी हो सकता है। यहां पर फिलहाल सर्च ऑपरेशन जारी है। आरपीएफ, जीआरपी व पुलिस की संयुक्त जांच कर जल्द मामले का पर्दाफाश कर सच्चाई सामने लाई जाएगी।
गंगा कावेरी एक्सप्रेस चेन्नई से पटना जा रही थी। बदमाश सतना रेलवे स्टेशन चढऩे की बात फिलहाल जांच में सामने आई है। घटना स्थल पर डीआईजी चित्रकूटधाम परिक्षेत्र मनोज तिवारी भी पहुंच गए हैं। डॉग स्क्वायड को लेकर पुलिस चप्पे चप्पे की जांच कर रही है। आसपास के गांवों में भी पड़ताल तेज की गई है। रेलवे प्रशासन के भी कई अधिकारी मौके पर पहुंच रहे हैं। पहले भी इलाहाबाद मंडल के अंतर्गत इलाहाबाद से सतना रेलवे स्टेशनों के बीच यात्रियों की सुरक्षा को लेकर रेलवे प्रशासन की कार्यशैली पर सवाल उठते रहे हैं। कई बार घटनाओं को डकैत व बदमाश अंजाम दे चुके हैं।

यहां से शेयर करें