किस असलहा के लाइसेंस की कितनी हुई फीस

सोशल मीडिया पर यहां से शेयर करें
  • 1
    Share

कानपुर। शस्त्र लाइसेंस के लिए शासनादेश जारी होने के बाद पूर्व आवेदकों को भी नया आवेदन करना होगा। दरअसल शासनादेश के तहत पुराने सभी लाइसेंस के आवेदन निरस्त कर दिए गए हैं। असलहा का शौक रखने वालों को ज्यादा जेब ढीली करनी होगी। रिवाल्वर, पिस्टल और रायफल के लिए लाइसेंस का आवेदन की फीस बढ़ा दी गई है। इसी तरह सिंगल और डबल बैरल बंदूक के लिए अब अधिक खर्च आएगा। असलहा लाइसेंस के लिए बड़ी तादाद में लोग कलेक्ट्रेट पहुंचकर फार्म की मांग कर रहे हैं। 15 अक्टूबर से असलहा विभाग से 200 रुपये में फार्म प्राप्त होंगे।
रिवॉल्वर अथवा पिस्टल का लाइसेंस बनवाने के लिए आवेदकों को अब 50 हजार रुपये की एनएससी देनी होगी। रायफल के लिए 30 हजार, डबल बैरल के लिए 20 हजार और सिंगल बैरल के लिए 10 हजार रुपये की एनएससी ली जाएगी।
अभी तक रिवॉल्वर और पिस्टल धारकों को प्रतिवर्ष 25 कारतूस मिलते थे लेकिन अब वे 200 कारतूस खरीद सकेंगे। वहीं रायफल धारक 75 कारतूस खरीद सकेंगे। शस्त्र खरीदने वाले लोग पहली बार में 100 कारतूस एक साथ ले सकेंगे जबकि शेष 100 कारतूस खरीदने पर खोखे भी वापस नहीं करना होगा। पुराने लाइसेंस धारकों को नए कारतूस खरीदने पर 80 फीसद खोखे वापस करने होंगे।


सोशल मीडिया पर यहां से शेयर करें
  • 1
    Share

संबंधित ख़बरें

Leave a Comment