1 min read

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में मौसम बदला झमाझम बारिश

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के कई जिलों में दोपहर बाद अचानक आसमान में बढ़ा काले बादलों का जमावड़ा धीरे-धीरे बूंदाबांदी के बाद तेज बारिश हो गई। बादलों ने सोनभद्र, आजमगढ़, गाजीपुर, मऊ होते हुए प्रदेश की राजधानी लखनऊ तक दस्तक दी। इसके बाद यह सिलसिला उन्नाव, कानपुर, इटावा से वेस्ट यूपी की तरफ बढ़ता चला गया। जिससे तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई। बनारस, लखनऊ या कानपुर जोरदार बरसात से लोग बचते नजर आए।
दरअसल, बंगाल की खाड़ी में विकसित कम दबाव के क्षेत्र के चलते प्रदेश के ज्यादातर क्षेत्रों में बादल छाए रहने की उम्मीद है। कहीं हल्की तो कहीं अच्छी बारिश की संभावना है।

मौसम विभाग के अनुसार यह बदलाव अगले दो-तीन दिन बना रह सकता है। इसके बाद पूर्वी उत्तर प्रदेश में प्रभाव कुछ कम होगा लेकिन पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बारिश की संभावना बनी रहेगी। मौसम में होने वाले बदलाव का असर तापमान पर पड़ेगा। साथ ही नमी बढ़ेगी। इससे तापमान में गिरावट होगी जिससे गर्मी से कुछ राहत महसूस होगी। बताते चलें कि अगस्त माह में अच्छी बारिश के बाद सितंबर का पहला पखवारा सूखा गया। आसमान साफ होने से तेज धूप ने लोगों को परेशान किया। मौसम में हो रहे इस बदलाव से राहत मिलेगी।

बारिश होने से सिंचाई के लिए पानी का इंतजार कर रहे किसानों के लिए बारिश राहत लेकर आई है। समूचे यूपी में बूंदाबांदी होने से अब धान के खेतों को सिंचाई की जरूरत नहीं रह गई है।
यह बारिश एक पखवारे बाद हो रही है लिहाजा किसान जो खेतों में पानी लगाने वाले थे उनका खर्चा तो बचेगा। साथ ही सब्जियों की फसल के लिए भी यह बारिश राहत लेकर आई है। इस दौरान मौसम में भी तल्खी कुछ कम हुई है।

यहां से शेयर करें

48 thoughts on “उत्तर प्रदेश के कई जिलों में मौसम बदला झमाझम बारिश

Comments are closed.