आज आएगी भाजपा की पहली लिस्ट !

सोशल मीडिया पर यहां से शेयर करें

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी की संसदीय दल की बैठक आज शुरू हो गई है। इस बैठक के बाद पार्टी करीब 100 प्रत्याशियों के नामों का ऐलान कर सकती है। इस लिस्ट में पहले चरण में वोटिंग वाले सीटों के प्रत्याशियों के अलावा पीएम नरेंद्र मोदी और राजनाथ सिंह के नाम का भी ऐलान हो सकता है।
बताया जा रहा है कि आज आने वाली लिस्ट में पीएम मोदी का नाम सबसे ऊपर होगा और इस बार भी वह वाराणसी सीट से चुनाव लड़ेंगे। वहीं, भजपा बिहार के प्रत्याशियों के नामों का भी ऐलान कर सकती है। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह से शक्रवार को सुशील मोदी, नित्यानंद राय और भूपेंद्र यादव की मुलाकात हुई।

भाजपा की कोर ग्रुप की बैठक के बाद कल बिहार एनडीए 40 सीटों पर उम्मीदवारों की लिस्ट पर अंतिम मुहर लगा सकती है। बिहार की 40 सीटों के लिए बीजेपी, जेडीयू और एलजेपी के बीच 17-17-6 सीटों का फॉमूर्ला तैयार हुआ है। दरअसल, पिछली बार 2014 में बीजेपी और जेडीयू ने अलग-अलग चुनाव लड़ा था, लेकिन इस बार समीकरण बदल गया है. नीतीश के एनडीए के खेमे में आने के बाद बिहार में उम्मीदवारों की नई बिसात बिछाई जा रही है। पिछले चुनाव में जेडीयू की जीती हुई और बीजेपी की हारी सीटों को इस बार जेडीयू को ही दिया गया है. साथ एनडीए की जीती हुई पांच सीटों को भी जेडीयू के खाते में इस बार जोड़ दिया गया है। पिछले चुनाव में जेडीयू की जीती हुई और बीजेपी की हारी सीटों को जेडीयू को ही दिया गया है।

वहीं एनडीए द्वारा जीती गई पांच सीटें भी जेडीयू को दी गई हैं. मुंगेर की सिटिंग एलजेपी सीट जेडीयू को मिल सकती है. वहीं बेगूसराय के साथ अदला-बदली हो सकती है. बीजेपी ने अपनी सीटिंग सीट बेगूसराय जेडीयू को दी है, वहीं मुंगेर में जेडीयू ने एलजेपी के साथ सीटों की अदला बदली की है. पिछले चुनाव में भागलपुर की हारी हुई सीट को बीजेपी ने जेडीयू के साथ अपनी जीती हुई झंझारपुर सीट से अदलाबदली कर रही है. हारी हुई सीट भागलपुर देने के बजाय जीती हुई सीट झंझारपुर जेडीयू को दे रही है.

पहली लिस्ट में संभावित उम्मीदवार
बिहार ही नहीं बीजेपी दूसरे राज्यों की 100 सीटों पर भी उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर सकती है. हो सकता है कि पीएम मोदी की सीट का भी कल ऐलान हो जाए। फिलहाल पीएम मोदी वाराणसी से सांसद हैं। पिछले दिनों अटकलें लगाई जा रही थी कि पीएम मोदी ओडिशा के पुरी से भी चुनाव मैदान में ताल ठोंक सकते हैं। इस लिस्ट में मोदी के साथ राजनाथ सिंह, गडकरी, सदानंद गौड़ा, राधामोहन सिंह की टिकटों का ऐलान हो सकता है।

पहले चरण में यूपी की इन सीटों पर चुनाव
पहले चरण में 11 अप्रैल को 8 सीट सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद और गौतमबुद्धनगर लोकसभा सीटों पर चुनाव होंगे। वहीं दूसरे चरण में 18 अप्रैल को 8 सीटों नगीना, अमरोहा, बुलंदशहर, अलीगढ़, हाथरस, मथुरा, आगरा, फतेहपुर सीकरी और तीसरे चरण में 23 अप्रैल को 10 सीटों मुरादाबाद, रामपुर, संभल, बदायूं में वोटिंग होनी है। इन तीन चरणों में वेस्ट यूपी की ज्यादातर सीटों पर चुनाव हो जाएगा। ऐसे में इन सीटों पर जल्दी उम्मीदवार घोषित करने का दबाव राजनैतिक पार्टियों पर है इसलिए सियासी दल एक-एक कर अपने पत्ते खोल रहे हैं।


सोशल मीडिया पर यहां से शेयर करें

संबंधित ख़बरें

Leave a Comment